Loading...
हिंदी समाचार

भारत की ताक़त में होगा इज़ाफ़ा, खौफ़ में चीन-पाक

भारत जल्द ही अपने नौसेना के बेड़े में एक ऐसी मिसाइल शामिल करने जा रहा है जो देश की सामरिक ताक़त में कई गुना इज़ाफा कर देगा। खबर है कि जल्द ही नौ सेना मे बराक मिसाइल को जगह मिल सकती है।

बराक मीडियम रेंज की सतह से आकाश में मार करने वाली मिसाइल है जो नौसेना के युद्धपोतों में लगाई जाती है. बराक-1 ज़मीन से आकाश में मार करती है. ये मिसाइल नौसेना के युद्धपोतों में लगाई जाती है.  यह ज़मीन  से आसमान में 70 किलोमीटर तक किसी भी लक्ष्य को टारगेट कर सकती है। इसमें अाधुनिक मल्टीमिशन रडार और कंट्रोल सिस्टम लगा होगा, जिससे यह सभी मौसमों में दिन या रात किसी भी समय टारगेट को भेदने में बराबर सक्षम होगी।

यह एयरक्राफ्ट, हेलिकॉप्टरों और ड्रोन जैसे अलग अलग हवाई खतरों से रक्षा के लिए डिजाइन की गई है। बराक-8 को भारतीय नौसेना के लिए बड़ी संपत्ति माना जा रहा है क्योंकि इसमें पाकिस्तान और चीन की नौसेना की ओर से दागे जाने वाली किसी भी मिसाइल को नष्ट करने की क्षमता है.
एक सेकेंड में 680 मीटर की दूरी तय करने वाली यह मिसाइल मैक2 की स्पीड से चलती है। बराक-8 मिसाइल 70 किलोग्राम तक वॉरहेड ले जा सकती है।  बराक-8 मिसाइल की लंबाई 4.5 मीटर है जबकि इसका वजन 275 किलोग्राम है। मिसाइल में दो स्तरीय इंजन का प्रयोग किया गया है।  – इसका सर्विलांस सिस्टम काफी एडवांस बताया जा रहा है।  – यह रडार के जरिए खुद खतरा भांप कर इसे गाइड करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *