Loading...
AUTOहिंदी समाचार

JEEP की नई कार COMPASS, इंडिया में होगी तैयार

मशहूर कार कंपनी जीप ने हाल में इंडिया में अपने कई नए कारों को लॉन्च किया है। हांलाकि ये सभी कारें प्रीमियम सेगमेंट की कारें थीं। लेकिन अब कंपनी ने एक नई गाड़ि इंडिया में लॉन्च की है। जी हां आखिरकार जीप ने अपनी एसयूवी कंपास से पर्दा उठा दिया है. आपको बता दें कि यह पहली ऐसी कार होगी जिसका निर्माण भारत में किया जाएगा. हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से यह कार लॉन्‍च नहीं की गई है. जीप इंडिया इस साल की आखिर तक इस कार की कीमत का खुलासा कर देगा. उम्मीद है कि इस कार की कीमत 20 लाख रुपए के अंदर हो सकती है. आइए आपको अब बताते है जीप की इस दमदार एसयूवी की खूबियों के बारे में.

सबसे पहले बात जीप के एक्सटीरियर की तो इसे काफी बोल्ड लुक देने की कोशिश की गई है। सामने से ये कार काफी हेवी दिखती है। डीआरएल लाइट कार के लुक को एनहांस करता है। जिससे कार दिन के उजाले में भी बेहतरीन दिखती है। इंटीरियर भी इस कार का आपका मन मोह सकता है। क्रूज़ कंट्रोल और LCD डिस्प्ले जैसे तमाम ऑप्शन आपको यहां मिल जाएंगे। चलिए अब बात परफॉर्मेंस की।

जीप कम्पास में दो इंजन के ऑप्‍शन दिए गए है. इसके पेट्रोल वर्जन में 1.4 लीटर 4 सिलेंडर टर्बोचार्जड यूनिट दिया गया है जो 160 बीएचपी और 260 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं दूसरे वर्जन में 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टर्बोचार्जड मोटर दी गई है जो  170 bhp और 350 Nm का टॉर्क पैदा करता है. इसमें 6 स्‍पीड मैनुअल और 7 स्‍पीड ऑटोमैटिक का गियरबॉक्‍स दिया गया है. जीप कम्पास में आपको फॉर व्‍हील ड्राइव सिस्टम मिलेगा. वहीं ड्राइविंग मोड्म्‍स में स्‍नो, सैंड और रॉक ऑप्‍शन दिया गया है.

कम्पास का डिज़ाइन गाड़ी के अंतरराष्ट्रीय मॉडल के जैसे ही रखने की कोशिश की गई है। खास बात ये है कि यह कार 4×4 आर्किटेक्‍चर पर बनाई गई है. यह कार दूसरे जीप मॉडल्‍स से भी मेल खाती है. इसमें दिन में चलने वाली DRL लाइट और एलई डी टेल लैम्‍प दिए गए हैं. इतना ही नहीं कार में आपको ब्‍लैक रूफ ऑप्‍शन भी मिलेगा। जिसकी इंडियन मार्केट में खासी डिमांड होती है।

आपको ये भी बता दें कि जीप कम्पास एसयूवी रंजगांव प्लांट में बनाई जाने वाला पहला मॉडल होगा. भारत का ये प्‍लांट दुनिया का एकमात्र कारखानों होगा इंडियन वर्ज़न वाली जीप बनाई जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *