Loading...
Techहिंदी समाचार

SONY E-INK TABLET

अगर आप किताबों के शौकिन हैं तो तकनीक की दुनिया में आपका स्वागत है। वो दिन लद गए जब किताबों का भारी भरकम बोझ लोग उठाया करते थे। अब तो एक छोटे से टैबलेट में सैंकड़ों किताबें समा जाया करती है। किंडल, आईपैड जैसे कई ऑप्शन बाजार में पहले ही मौजूद हैं लेकिन एक और नया इंक टैब देखने को मिल रहा है। जी हां सोनी ने जापान में अपना नया ई इंक टैबलेट डीपीटी-आरपी1 लॉन्च कर दिया है। नए ई-इंक टैबलेट में टचस्क्रीन है और इसमें 13.3 इंच का बड़ा डिस्प्ले है।

सोनी डीपीटी आरपी1 इंक टैबलेट एक स्टायलस पेन के साथ आता है जिसे एक चुंबकीय क्लिप के जरिए टैबलेट के किनारे पर लगाया जा सकता है। और कंपनी का दावा है कि इससे कई सारे काम तेजी से किए जा सकते हैं। सोनी डीपीटी-आरपी1 ई इंक टैबलेट में 1650×2220 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन का स्क्रीन है।

कंपनी का दावा है कि नए ई इंक टैबलेट की मोटाई करीब 30 कागज़ों जितनी है। नए सोनी डीपीटी-आरपी1 को पिछले जेनरेशन वाले टैबलेट से ज़्यादा पतला, हल्की और तेज बताया जा रहा है।

सोनी के नए ई इंक टैबलेट की कीमत 80,000 जापानी यूरो (करीब 47,000 रुपये) है और इसकी बिक्री 5 जून से शुरू होगी। यह टैबलेट जापान में उपलब्ध होगा और अभी अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में इसके लॉन्च के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है।

सोनी का नया ई-इंक टैबलेट सिर्फ पीडीएफ फाइल पढ़ सकता है। और कंपनी यूज़र को डेस्कटॉप के लिए डिजिटल पेपर ऐप देगी जिससे वेबसाइट और दूसरे डॉक्यूमेंट टैबलेट पर देखने के लिए पीडीएफ में कनवर्ट हो जाएंगे।

नए सोनी डीपीटी-आरपी1 में क्वाड-कोर मार्वल आईएपी140 64-बिट एप्लिकेशन प्रोसेसर है। इसमें 16 जीबी स्टोरेज होगी। कंपनी का दावा है कि ई इंक टैबलेट में करीब 10,000 फाइल तक स्टोर की जा सकती हैं। इसका डाइमेंशन 302.6x224x5.9 मिलीमीटर और वज़न 349 ग्राम है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में वाई-फाई ए/बी/जी/एन/एसी मीमो और ब्लूटूथ 4.2 जैसे फ़ीचर हैं। सोनी का कहना है कि टैबलेट को फुल चार्ज होने में करीब 5.5 घंटे लगते हैं और यह एक महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *